Monday 18 February 2013

राजिम कुंभ बनाम राजिम मेला




छत्तीसगढ़ की संस्कृति मेला-मड़ाई की संस्कृति है, लेकिन यहां जब से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी है, तब से यहां की संस्कृति में कुछ जोड़-तोड़ कर परिवर्तित किया जा रहा है। राजिम कुंभ भी इसी प्रकार की एक परिवर्तित संस्कृति का रूप धारण करता जा रहा है, जिसे उचित नहीं कहा जा सकता।
जहां तक मेला को कुंभ कहा जाना तो स्वीकार योग्य है, लेकिन उसके कारण को परिवर्तित किया जाना स्वीकार नहीं है। यहां यह याद रखा जाना चाहिए कि छत्तीसगढ़ में कार्तिक पूर्णिमा से लेकर महाशिवरात्रि तक जो मेला-मड़ई का आयोजन किया जाता है, यहां के तमाम सिद्ध शिव स्थलों पर ही किया जाता है। इसलिए हम यह प्राचीन समय से सुनते और देखते आ रहे हैं कि राजिम मेला कुलेश्वर महादेव के नाम पर भरने वाला मेला कहलाता था। लेकिन जब से इसे कुंभ के रूप में परिवर्तित नाम दिया गया है, तब से इसे राजीव लेचन के नाम पर भरने वाला कुंभ के रूप में प्रचारित किया जा रहा है, जो कि यहां की मूल संस्कृति को समाप्त कर उसके ऊपर बाहरी संस्कृति को थोपने का षडयंत्र मात्र है।
मुझे लगता है कि राजीव लोचन नामकरण के पीछे  राजनीतिक षडयंत्र भी एक मुख्य कारण है। आप सब इस बात को जानते हैं कि राजीव लोचन भगवान राम का ही एक नाम है, और राम भारतीय जनता पार्टी का चुनावी एजेंडा है। शायद इसीलिए इस आयोजन को कुलेश्वर महादेव के स्थान पर राजीव लोचन के नाम पर भराने वाला प्रचारित किया जा रहा है।
मेरा प्रश्न है कि केवल छत्तीसगढ़ में ही नहीं अपितु पूरे देश में जो कुंभ का आयोजन होता है, वह केवल शिव स्थलों पर और उसी से संबंधित तिथियों पर आयोजित होता है, तब भला वह राजीव लोचन या राम के नाम पर आयोजित होने वाला कुंभ कैसे हो सकता है? राम के नाम पर तो अयोध्या में भी मेला या कुंभ नहीं भरता तो फिर राजिम में कैसे भर सकता है? वह भी महाशिवरात्रि के अवसर पर?
महाशिवरात्रि के अवसर पर लगने वाला मेला या कुंभ कुलेश्वर महादेव के नाम पर भरना चाहिए या राजीव लोचन के नाम पर?
मुझे छत्तीसगढ़ के तथाकथित बुद्धिजीवियों पर, उनके क्रियाकलापों पर आश्चर्य होता है। वे इस तरह की सांस्कृतिक विकृतियों पर कैसे खामोश रहकर सरकार की जी-हुजूरी में लगे रहते हैं।

 छत्तीसगढ़ की मूल संस्कृति के संबंध में अधिक जानकारी के लिए मेरे ब्लॉग-   - को या पुस्तक -आखर अंजोर - को भी पढ़ा जा सकता है।

सुशील भोले
संपर्क : 41-191, कस्टम कालोनी के सामने,
 डॉ. बघेल गली, संजय नगर (टिकरापारा)
रायपुर (छ.ग.) मोबा. नं. 098269 92811

sushilbhole2@gmail.com


No comments:

Post a Comment